जानिए WordPress क्या है? और इसकी पूरी जानकारी

जानिए WordPress क्या है? और इसकी पूरी जानकारी

आपको अगर वेबसाइट बनानी है तो आपको कोडिंग सिखानी होंगी, आपको वेबसाइट बनाने के लिए बोहोत पैसे लगते है और समय भी बोहोत लग जाता है। पर यही चीज अगर आप वर्डप्रेस से करोगे तो बोहत कम समय में और आप आपनी वेबसाइट फ्री में या बहोत कम लागत में बना सकते हो। और इसके लिए आपको ज्यादा ज्ञान की भी आवश्यकता नहीं होती।

Wikipedia के आनुसार दुनिया की लगभग  33.6% वेबसाइट वर्डप्रेस के अंदर बनी है। ये नंबर बहोत हि बड़ा है, दुनियाका ये सबसे फेमस CMS यानी Content Management System है ।

तो आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हे की वर्डप्रेस क्या है? इससे हम आपना ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बना सकते है? इसमें और ब्लॉगर में क्या अंतर है और इसकेसाथ वर्डप्रेस के सम्बंदित बहोत महत्व पूर्ण जानकारी।

  1. WordPress क्या है?
  2. वर्डप्रेस का इतिहास
  3. WordPress.com VS WordPress.org में क्या अंतर है?
  4. WordPress VS Blogger में क्या अंतर है?
  5. वर्डप्रेस के क्या फायदे है?
  6. वर्डप्रेस के क्या नुकसान है?
  7. WordPress सम्बंदित जरुरी Functions
  8. वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाये
  9. इस पोस्ट में हमने इन चीजों के बारे में जाना?
  10. संबंधित प्रश्न

1) WordPress क्या है? (What is WordPress in Hindi)

wordpress-क्या-है?

WordPress एक Content Management System मतलब एसा System, Software जिसकी मदद से कोहिभी Content को Manage कर सकता है। यह एक Open Source Software (Script) जिससे आप वेबसाइट बना सकते हो, यह Software Php और MYSQL में लिखा गया है।

इसको २७ मई 2003 को पब्लिश किया गया था अब आप इसकी मदत से वेबसाइट बना सकते हो आप ब्लॉग बना सकते हो और वो भी बिलकुल Free।

इसमें आपको बहोत सरीचिजे मिलती है, जिससे आप फ्री में आपनी वेबसाइट बना सकते है, इससे आप किसीभी प्रकार वेबसाइट बना सकते हो। इसकी एक खास बात ये है की आपको यहापर वेबसाइट बनाने के लिए कोहिभी coding (programming languages) की जरुरत नहीं होती। इससे आप बिना किसी coding languages knowledge करे बना सकते हो।

इसे सीखन बहोत आसन है, इसे कोहिभी सिख सकता है। यह आसन होने के कारन इससे वेबसाइट बनाना आसन है, इसलिए इससे आप बहोत कम समय में एक बहोत ही बढ़िया वेबसाइट बना सकते हो।

Also read blog on digital marketing kya hai?

वर्डप्रेस से Wikipedia के आनुसार दुनिया की लगभग  33.6% वेबसाइट बनी है। यह संख्या बाकि CMS से बहोत ज्यादा है। दुनिया की बहोत बडी वेबसाइट वर्डप्रेस पे बनी है। जैसे की TechCrunch, BBC America, Sony Music, Microsoft News Center, Facebook Newsroom इत्यादी।

और अगर हम सभी CMS में WordPress Market Share की बात करे तो 3techs.com के अनुसार WordPress का Market share 63.5% और यह मार्किट share लगातर बड़ते ही जारहा है।

यह open source software होने के कारण बोहोत सारे लोगो ने इसके Development में आपना योगदान दिया है, इसलिए आज वर्डप्रेस इतना Develop हुवा है। इसमें लाखो Theme and Plugins है, जिससे आपको जैसी वेबसाइट चाहिए वैसी बना सकते है ।

2) वर्डप्रेस का इतिहास

wordpress के इतिहास को हम एक-एक कर समजते है।

Wordpress का इतिहास  क्या है

1) सन 2001

B2/Cafelog टूल को ब्लोगिंग करने के लिए सन 2001में Michel Valdrighi नाम के व्यक्ति ने बनया।

इसे तब Php और MySQL इन Programming Languages बनाया गया तब इसका मकसद सिर्फ Blogging करना था।

ये ठीक चला रहा ही था, तभी 2002 के अंदर Michel Valdrighi आचानक गायब हो गया। किसको तब कुछ पता नहीं चल पाया की ये क्यों गायब हो गये, सारे Developers चिंता में थे इस टूल Development को लेकर ।

2) सन 2003

2002 के Michel Valdrighi गायब हो गए थे वे अब वापस आए और Mike Little and Matt Mullenweg के साथ मिलकर B2/Cafelog टूल को वर्डप्रेस के नामसे लोंच किया। तो तभी जन्म हुवा वर्डप्रेस जैसे उयोगी टूल का पर तब ये बच्चे के जैसा ही था ये इतना विकसित नहीं उवा था तब ये सिर्फ blogging के लिए था।

3) सन 2004 – 2007

सन 2004 के अंदर वर्डप्रेस में Plugins System डाला। आप जिससे इसमें आप Plugins डाल सके औरे आपने वेबसाइट के Faction को आपने हिसाब से डाल पाए।

उसके बाद 2005 में Theme System भी वर्डप्रेस के अंदर डाला गया जिससे कोहिभी आपने का लुक आपने हिसाब से बना सके।

और 2007 इसकी Designing करी गयी और इसे साथ बहोत सारी चीजे इसके अंदर डाली गयी ।

4) 2007 के बाद

2007 के बाद भी वर्डप्रेस develop होता गया इसमें कही अपडेट आए और इसके development में हजारो लाखो लोगोने आपना योगदान दिया है। और उसकी कारन आज हमारे सामने इतना विकसित वर्डप्रेस CMS है ।

3) WordPress.com VS WordPress.org में क्या अंतर है?

WordPress.com vs WordPress.org इनमे क्या अंतर है
WordPress.comWordPress.org
WordPress.com यह पूरी तरासे Open-Source नहीं है मतलब आप इसमें अपने हिसाब से सारी चीजे नहीं कर सकते यहापर कुछ Limitation होती है।WordPress.org यह पूरी तरासे Open-Source Software है जिसको जैसे चाहे वैसा modify कर सकते है यहा पर कोहिभी Limitation नहीं होती।
यहापर आपको फ्री में Basic होस्टिंग मिलती है। जिसकी मदत आप यहापर आपनी फ्री में वेबसाइट बनासकते हो।यहापर आपको फ्री होस्टिंग नहीं मिलती। इस वेबसाइट से आपको वर्डप्रेस की script है, जिसको आपको अपने होस्टिंग host करना होता, तब आप इससे वेबसाइट बना सकते हो।
यहापर आपको होस्टिंग फ्री मिलती है पर ये तभी मिलती है जब आप इनके WordPress.com इस domain का इस्तमाल करते है ।यहापर आप जो चाहो वो डोमेन लगा सकते है।आपको कोनसा डोमेन Use करना है ये आपके ऊपर है।
इसमें आपको वर्डप्रेस इस्तमाल करने के लिए पैसे देने होते है।इसमें आपको वर्डप्रेस उसे इस्तमाल करने के लिए कोही पैसे देनेकी जरुरत नहीं होती।
WordPress.com से वेबसाइट बनाना WordPress.org के मुकाबले आसन होता है ।इससे वेबसाइट बनाना WordPress.com से थोडा मुस्किल होता है ।
यहापर आपको free में कुछ ही थीम और प्लगीन मिलती है ।WordPress.org में फ्री में आपको हजारो की संख्या में थीम और प्लगीन मिलती है।
यहापर आप External Theme and Pluging Upload नहीं कर सकते।यहापर आप External Theme and Pluging Upload नहीं कर सकते है और उन्हें Customize भी कर सकते है।

4) WordPress VS Blogger में क्या अंतर है?

WordPress ( WordPress.org)Blogger
WordPress एक Open Source Tools है जिससे आप वेबसाइट, ब्लॉग बना सकते हो ।Blogger Google द्वारा Blogging के लिए बनाया गया Platform है जिसके मदद से आप ब्लॉग बना सकते हो।
वर्डप्रेस में फी में डोमेन और होस्टिंग नहीं मिलती।यहापर आपको फ्री में Subdomain और होस्टिंग मिलती है।
यहापर आपको लाखो थीम मिलती है जिससे आप अपने वेबसाइट को आछा लुक देसकते है।इसमें आपको सिर्फ 10 -12 थीम मिलती है जिसे आप इसे लुक दे सकते है।
यहापर पर आपको लाखो Plugins मिलजाते है। जो की आपकी वेबसाइट की SEO और functionality डालने में मदद करती है ।यहापर आपको कोहिभी plugins नहीं मिलाते, इसलिए आप नए Functione add नही और यहापर आपको seo में भी प्रॉब्लम होता है।
WordPress में Security का द्यान आपको ही रखना पड़ता है। इसलिए इससे बनी वेबसाइट ब्लॉगर इतनी secure नहीं होती। इस वेबसाइट को Directly Hack करा जा सकता है।Blogger में security का द्यान Google (Blogger) रखता है। इसलिए इससे बने ब्लॉग WordPress ज्यदा secure होते है इस वेबसाइट को Directly Hack नही करा जा सकता है।

5) वर्डप्रेस के क्या फायदे है?

वर्डप्रेस के बहोत सारे फायदे है लेकिन जो महत्व पूर्ण फायदे है वो नीछे दिए गए है।

  1. वर्डप्रेस पूरी तरासे फ्री और open-source CMS है।
  2. यहापर आपको लाखो Theme और Plugins मिलजायेगे जिसकी मदत से आप जसी चाहे वैसे वेबसाइट बनासकते है।
  3. इसे सिखाने के लिए आपको इंटरनेट पर लोखो हजारो ब्लॉग और विडियो मील जायेगे इससे आप फ्री में वर्डप्रेस सिख सकते हो ।
  4. वर्डप्रेस से वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग की जरुरत नहीं होती ।
  5. इससे वेबसाइट बनाना आसन होता है इससे आप बहोत कम समय में वेबसाइट बना सकते हो ।

6) वर्डप्रेस के क्या नुकसान है?

wordpess वैसे तो कोही बड़े नुकसान नहीं है पर छोटे भी क्यों ना हो उनके बारेमे हमें पता होना जरुरी है उनमें से कुछ नुकसान निछे दिए गए है।

  1. वर्डप्रेस से बनी वेबसाइट की speed coded website के मुकाबले कम होती है।
  2. इससे भोहोत सारे प्रकार की वेबसाइट बन सकती है पर कुछ प्रकार की वेबसाइट है जो इससे बन नहीं सकती ।

7) WordPress सम्बंदित जरुरी Functions

WordPress सम्बंदित जरुरी Functions

A) Plugins

Pluging एक app की तरह होता है जैसे की हमारे फ़ोन के अन्दर हमें कोही functionality चाहिए होती है तो हम किसी app का इस्तमाल करते है। उसी प्रकार वर्डप्रेस में हमें कोही functionality की जरुरत होती है तो हम Pluging का इस्तमाल करते है। बेसिकली Pluging एक सॉफ्टवेयर का पार्ट होता है।

B) Theme

जैसे वेबसाइट के functionality लिए pluging होते उसी प्रकार वेबसाइट के लुक और Design के लिए थीम होती जो आपकी वेबसाइट का लुक निछित करता है ।

8) वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाये?

WordPress से वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले डोमेन नेम लेना होता है। उसके बाद आपको एक होस्टिंग लेकर दोनों को जोड़ना होता है। उसके बाद आपको वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना होता है इनस्टॉल करने के दो तरीखे होते है, सबसे पहले ये है की आपको वर्डप्रेस को डाऊनलोड करके उपलोड करना होता है। दुसारा जिसमे आपको आपके होस्टिंग पैनल में ही OPTION मिलजात है वर्डप्रेस इनस्टॉल करनेका वहासे आप इंस्टाल कर सकते हो। जैसे ही आप इंस्टाल कर लेंगे तो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट बन जाएगी बाद में आपको सिर्फ उसे COSTMIZ करना होगा ।

आगर आपको नहीं समज आया तो आप हमरा Website Development का कोर्स हिंदी भाषा में Digiskillsindia youtube channel पे फ्री देख सकते हो ।

9) इस पोस्ट में हमने इन चीजों के बारे में जाना?

इस पोस्ट सबसे पहले हमने जाना की वर्डप्रेस क्या होता है, उसके बाद हमने थोडा उसका इतिहास जाना और हमने इसकी तुलना की बाकि CMS के साथ ।

इस ब्लॉग हमने इसके फायदे और नुकसान भी समजे इसके Functions के बारे में जानकारी ली। और अंत में हमने जाना जो की सबसे ज्यादा Important की वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाये ।

तो में आशा करता हु की आपको सारी चीजे समज आगई होगी आगर आभीभी आपके मन में कोही संका है, तो आप मुझे कमेंट कर सकते हो उसका रिप्लाई में जरुर दूंगा । हमरा ब्लॉग पड़ने के धन्यवाद।

10) संबंधित प्रश्न

Q1) Free में वर्डप्रेस कैसे सीखे ?

वर्डप्रेस सिखाने के लिए आप कही ब्लॉग है, वो आप पड़ सकते हो। इसके आलावा आपको Youtube पे बोहोत सारे विडियो मिलजायेगे, उन्हें आप देख सकते हो, हमने वर्डप्रेस पर फ्री कोर्स बनया है वो भी आप देखसकते हो। आपको वर्डप्रेस सीखने के लिए कोही बहार जाने की जरूरत नहीं है।

Q2) हमें वर्डप्रेस से वेबसाइट क्यों बनानी चाहिए ?

सबसे पहले तो यह फ्री है, इसे इस्तमाल करना आसन है, और इससे वेबसाइट बनाने के लिए हमें कोहिभी कोडिंग की जरूरत नहीं होती ।

Q3) वर्डप्रेस से किस प्रकार की वेबसाइट बनाई जा सकते है ?

वर्डप्रेस से आप ब्लॉग, ecommerce website, social media मतलब लगबग हर प्रकार की वेबसाइट बना सकते हो। पर तब कुछ प्रकार की वेबसाइट है जो जिनको आप वर्डप्रेस नहीं बना सकते।

Leave a Reply